पोहा रेसिपी (Poha Recipe in hindi)

 महाराष्ट्रमध्य प्रदेश और गुजरात मैं पोहा नाश्ता मैं पाया जाता है.ये  एक बहुत  हल्का - फुल्का नाश्ता है जो बहुत ही कम समय और उपलब्धि सामग्री से बनाया जाता है. पोहा एक कम  समय मै बनने वाली स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट रेसिपी है.

सामग्री (ingredients for poha)


Ø -कप जाड़ा पोहा (2 cup medium size poha)

Ø  बडा प्यास (1 onion)

Ø  टीस्पून मूंगफली ( 2 tbsp peanuts)

Ø - टीस्पून  तेल ( 3-4 tbsp oil)

Ø  टीस्पून जीरा (1 tbsp cumin seeds)

Ø  टीस्पून राई (1 tbsp mustard seeds)

Ø  टीस्पून हल्दी पाउडर (1 tbsp turmeric powder)

Ø १ छोटी चमच चीनी (1 tbsp sugar)

Ø १०-१५ करी पत्ता (10-15 curry leaves)

Ø  चुटकी हींग

Ø ३-४ हरी मिर्च (3-4 green chillies)

Ø नमक स्वादानुसार (salt)

Ø धनिया (coriander)


बनाने
 के लिए समय (Time required to make poha)

  •   पोहा बनाने के लिए केवल १५-२० मिनट लगते है.

तैयारी(Preparation)

  •  प्यास को अच्छी तरह से बारीक़ काट लीजिये.
  •  हरी मिर्च और धनिया  को भी बारीक़ काट लीजिये.

पोहा बनाने की विधि (Step on how to make poha)

  1.  पोहा को एक बडी  छलनी मैं ले और अच्छी तरह से साफ़ कर ले.पोहा को  - बार पानी से अच्छी तरह से धो ले.पोहा को छलनी मैं रखकर धोने से  पोहा मैं ज्यादा पानी नहीं रहेगा.पोहा धोने के बाद - मिनिट तक भोगोये फिर उसे बनाले.
  2.  उसके ऊपर चीनी और नमक छिड़के और अच्छी तरह से मिला दे.
  3. कढ़ाई मैं तेल गरम करे और मूंगफली(Peanuts) डालकर अच्छे तरह से ब्रॉउन (Brown) होने तक तले उसके बाद बाहर निकाले.
  4. फिर तेल मैं बारीक कटी हुई हरी मिर्च ,करी पत्ता,जीराराई डाले उसके बाद बारीक कटा हुआ  प्याज़ डालकर  ब्रॉउन होने तक हिलाते रहे  और उसमे  चुटकी हींग और हल्दी पाउडर डाले .
  5.  प्यास अच्छी तरह से पकने (ब्रॉउनहोने  के बाद उसमे भिगोया हुआ पोहा और तली हुई मूंगफली (Peanuts) डालकर हलकी हात -4 मिनिट तक से हिलाते   रहे फिर उसपर बर्तन डालकर  एक गुनगुनी वाफ निकाले.
  6. ध्यान रखे भिगोते समय हमने पोहा को नमक लगायता था इसलिय आवश्यकता होगी तो नमक डाले.

पोहा को कैसे परोसे (How to serve Poha)

  • ये हमारा स्वादिष्ठ पोहा सर्व्ह करने के लिए तैयार है.
  • सर्व्ह (Serve) करते समय उसमे थोड़ा लिंबू,धनिया और नारियल खिसकर डाले  और परोस ले.

बताई गई ऊपर की सामग्री से २-३ लोगों का पोहा बनता है.

कही जगहों पै पोहा के साथ सांबर भी परोसा जाता है.

टिप्स (Tips) :-

  1.   पोहा भिगोते समय छलनी से सारा पानी निकाल ले तो पोहा चिपचिपा नहीं बनता है.
  2.  जाड़ा पोहा का उपयोग करे.