पाव भाजी (Pav bhaji recipe in Hindi)

Pav bhaji
Pav bhaji 
महाराष्ट्रा मैं पाव भाजी बहुत ही  प्रसिद्ध है , खासकर मुंबई मैं ये एक प्रसिद्ध (famous) फ़ास्ट फ़ूड (fast food) पाया जाता है.कही बार घर पर बनाई गई पाव भाजी का स्वाद  रेस्टोरेंट (restaurant) जैसे नहीं होता, लेकिन यहाँ मैं आपको रेस्टोरेंट टाइप पाव भाजी की रेसिपी(Recipe) बताने  वाली  हु.
तो  आप  इसे जरूर बनाकर देखे . पाव भाजी की बहुत सारी रेसपीएस(Recipes) है . आज मैं मुंबई स्टाइल (style) पाव भाजी की रेसिपी बताने वाली हु .

सामग्री (Ingredients for pav bhaji)



शिमला मिर्च (1 capsicum)

-  हरी मिर्च (1-2 green chilies)

कप मटर (1 cup green peas)

आलू (2 potato's)

टमाटर (1 tomato)

टीस्पून अदरक लहसुन की पेस्ट (2 tbsp ginger, garlic paste)

टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर (2 tbsp red kashmiri mirch powder)

टीस्पून पाव भाजी मसाला (2 tbsp pav bhaji masala)

प्यास (2 onion)

धनिया (coriander)

पाव (pav)

टीस्पून तेल (1 tbsp oil)

टीस्पून निम्बू का रस (1 tbsp lemon juice)

बटर (Butter)

नमक (स्वादानुसार) (salt as per requirement)

तैयारी (preparation for pav bhaji)      

  1. आलू को उबालकर अच्छी तरह से मैश कीजिये.
  2. मटर को भी उबालकर लीजिये.
  3. शिमला मिर्च प्यास और टोमेटो  को अच्छी तरह से बारीक़ काट लीजिये. 

समय (Time required to make pav bhaji )

  • पाव भाजी बनाने के लिए  केवल २५-३० मिनिट लगते है.

विधि (Steps on how to make pav bhaji)

  1. गैस पर कढ़ाई रखे कढ़ाई गरम  होने के बाद उसमे बारीक़ कटी हुई शिमला मिर्च, हरी मिर्च डाले और - मिनिट तक हाई फ्लेम (High Flame) पर पकने दे,  फिर उसमे कप मटर (यानि की बॉइल्ड green peas) , उबालकर मैश(mash) किये हुए आलू,टमाटर, थोडीसी कस्तूरी मेथी और थोड़ा नमक डाले (नमक थोड़ा ध्यान रखकर डाले क्यौंकि पाव भाजी मैं बटर डाला जाता है और बटर मैं नमक होता है.) फिर सारी सब्जियों को मिलाकर - मिनिट तक पकने दे.
  2. अब उसमे चमच बटर, टीस्पून अदरक लहसुन की पेस्ट, टीस्पून पाव भाजी मसाला, टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डाले और सरे मसाले को अच्छी तरह से मिलाकर - मिनिट तक पकने दे. फिर पोटॅटो माशेर(Potato Masher) ले और सब्जियों को अच्छी तरह से मैश(mash) कर लीजिये, लगभग १० मिनिट तक सब्जियों को मैश(mash) कर दीजिये( मैश करते समय सब्जियों मैं पानी ना डाले वर्णा मैश करने मैं ज्यादा टाइम(time) लगता है.) सारी सब्जियों  अच्छी तरह से मैश(mash) करने  के बाद एक बॉउल मैं निकालकर लीजिये .
  3. अब हम पाव भाजी का तड़का बनाते है. कड़ाई मैं टीस्पून तेल और चमच बटर डाले फिर उसमे बारीक़ कटे हुए प्यास, थोडासा धनिया,थोड़ी कस्तूरी मेथी, चमच पाव भाजी मसाला, टीस्पून अदरक लहसुन की पेस्ट और थोड़ा नमक डालिये(ध्यान रखे सब्जिया पकाते समय हमने नमक डाला था.) सभी मसालों को मिलाकर - मिनिट तक पकाये  ताकि  प्यास अच्छी तरह से पक जाये प्यास पक जाने के बाद हम उसमे लगभक टीस्पून लिम्बु  का रस  और उसके बाद पकाई  हुई सब्जिया डालकर अच्छी तरह से मिक्स (mix) कर दीजिये फिर उसमे थोड़ा थोड़ा पानी डालकर पतला कर दीजिये फिर पोटॅटो मषेर (Potato masher) से मैश कीजिये और एक जैसी कंसिस्टेंसी (consistency) बनाये .
  4. अब ये हमारी भाजी बिलकुल तैयार है अब हम पाव को बटर मैं गरम कर लेते है.
  5. गैस पर तवा रखे तवा गरम होने के बात उसमे थोड़ा बटर डालकर पाव को अच्छी तरह से रोस्ट (roast) कीजिये.
  6. इसी तरह से सारे पाव को गरम कीजिये और भाजी के साथ परोस लीजिये.

कैसे परोसे (How to serve pav bhaji)

  • पाव भाजी परोसते समय उसमे  थोड़ा बारीक़ काटा हुआ प्यास और नीबू के साथ परोसे इस से पाव भाजी बहुत ही स्वादिष्ट लगती  है.

सुझाव  (Tips)

  1. पाव भाजी बनाते समय आप अपनी पसंदिता सब्जिया डाल सकते हो.
  2. तेल के बजाय आप सारा बटर का इस्तेमाल कर सकते हो, बटर के इस्तेमाल से पाव भाजी बहुत ही स्वादिष्ट लगाती है.
  3. पाव भाजी बनाते समय आप उसमे फ़ूड कलर (food color) भी डाल सकते हो, इस से पाव भाजी का रंग बहुत अच्छा आता है.