वड़ा पाव – (Mumbai Style vada pav)

mumbai vada pav, vada pav, easy vada pav
Vada Pav

वड़ा पाव मुंबई का सबसे प्रिय और फेमस (famous) व्यंजन है. वड़ा पाव को मुंबई की लाइफ लाइन (Life line) भी कहा जाता है, ये एक बहुतही लोकप्रिय फ़ास्ट फ़ूड/स्ट्रीट फ़ूड है, मुंबई के हर एक जगह वड़ा पाव होता ही है, मुंबई मैं ही नहीं बल्कि सारे महाराष्ट्र मैं वड़ा पाव फेमस है.
ये वड़ा पाव आप बहुत ही आसान तरीके से घर पे बना सकते हो तो आप इसे जरूर बनके दिखिएगा.

सामग्री (Ingredients for vada pav)


/ कप बेसन  (1/2 cup gram flour)

टीस्पून चावल का आटा (2  tbsp rice flour)

टीस्पून हल्दी पाउडर  (2 tbsp turmeric powder)

आलू (2 potato's)

टीस्पून सरसो के बीच(1 tbsp mustard seeds)

6-7 करी पत्ता ( 6-7 curry leaves)

पिंच हींग (1 Pinch Asafoetida)

- लहसुन की कलि (garlic)

धनिया  (Coriander)

- हरी मिर्च (3-4 green chilies)

इंच आद्रक ( 1 inch ginger)

नमक (Salt)

बेकिंग सोडा (baking soda)


पाव (Pav)


तैयारी
( Preparation for vada pav)

  •  आलू को उबाल लीजिये और छीलकर बारीक़ काट दीजिये.
  •  हरी मिर्च,अदरक और लहसुन को मिक्सर मैं पीस लीजिये.

समय (Time required to make vada pav)

  • वडा पाव बनाने के लिए २५-३० मिनिट लगते है.

विधि (Steps on how to make vada pav)

वड़ा पाव बनाने के मुखता स्टेप्स है
)कोटिंग (Coating)
)स्टफ्फिंग (Stuffing)
) डीप  फ्राई (Deep fry)
  1.  कोटिंग:- बेसन को एक बॉउल मैं लीजिये उसमे टीस्पून  चावल का आटा थोड़ी हल्दी पाउडर,थोड़ा नमक और पिंच बेकिंग सोडा डालकर चमच से मिक्स कीजिये  और थोड़ा थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा बनाइये(बेसन के मिश्रण को ज्यादा गाढ़ा बनाकर मध्यम पतला बनाइये)
  2. स्टफ्फिंग :- कढ़ाई मैं टीस्पून तेल गरम कीजिये और उसमे सरसो के बीच डालिये , सरसो के बीच फूलने के बाद  करी पत्ता और हरी मिर्च,लहसुन और आद्रक की पेस्ट डालिये और - मिनिट तक हिलाते रहे फिर उसमे पिंच हींग और हल्दी पाउडर डालिये और - मिनिट तक हिलाते रहे फिर उसमे बारीक़ कटा हुआ आलू  और धनिया डालिये और - मिनिट तक हिलाते रहे. फिर आलू को ठंडा होने प्लेट मैं बहार निकाल दीजिये.
  3. डीप  फ्राई :-आलू  का मिश्रण ठंडा होने के बात उसके छोटे छोटे गोले कीजिये. गैस पर कड़ाई तेल गरम करने रखे, फिर तैयार किये आलू के एक एक गोले को उठाकर बेसन के मिश्रण मैं घोलकर तेल मैं डालिये और सुनेहरा रंग होने तक तले.(इसे ही सारे वड़ो को तल दीजिये)
  4. अब पाव लीजिये और पाव को बीच मैं से काट दीजिये लेकिन दूसरी बाजु से पाव जुड़ा रेहना चाहिए, फिर पाव को अंदर की एक बाजु से मूंगफली की चटनी और दूसरी बाजु से धनिया की चटनी लगाकर वड़ा को बीच मैं रख दीजिये और पाव को ऊपर से हल्के से दबा लीजिये. सारे वड़ा पाव को इसे ही बना दीजिये और गरमा गर्म वड़ा पाव को कीजिये.

कैसे परोसे (How to serve vada pav)

  • आप वड़ा पाव को धनिया की चटनी या टोमेटो सॉस के साथ परोस सकते हो.
  • आप वड़े को तली हुई हरी मिर्च के साथ भी परोस सकते हो.
वड़ा पाव गरमा गरम ही ज्यादा स्वादिष्ट लगता है तो आप इसे गरमा गरम ही खाये.

सुझाव (Tips)

  1. - टीस्पून चावल का आटा डालने से वड़ा बहुत ही क्रिस्पी बनता है
  2.  बेकिंग सोडा का इस्तेमाल पिंच से ज्यादा करे
  3. वड़े तलते समय मध्यम आँच पर तले, इसे वडा क्रिस्पी (crispy) बनता है.
tasty vada pav,