बनाना मिल्कशेक रेसिपी (Healthy Banana Milk Shake  Recipe)

Easy and healthy banana milkshake recipe in Hindi 

banana milkshake, milkshake
Banana Milk
shake

  • बच्चों को दूध पीना बिलकुल पसंद नहीं होता , हमे उन्हें  जबरदस्ती दूध पिलाना पड़ता है, लेकिन वही दूध का हम मिल्कशेक बनाये तो बच्चे ख़ुशी ख़ुशी पि जाते. बनाना मिल्कशेक सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है.
  •  इसे बनाने के लिए लगने वाली सामग्री हर किसी के घर मैं आसानी से उपलब्ध होती है. तो आप इसे कभी भी बना सकते हो.
  • जिन लोगों को कुछ बनाना नहीं आता वो लोग भी इस रेसिपी (recipe) को बहुत आसानी से बना सकते है.

सामग्री (Ingredients for Banana milkshake)

केले (2 Banana)

चमच चीनी (2 tbsp sugar)

/2 लीटर दूध  (1/2 liter milk)

चमच शहद (1 tbsp honey)

१ टीस्पून वेलची पाउडर (1 tbsp cardamom powder)

- बर्फ के टुकड़े (3-4 ice cube)

बदाम और काजू बारीक़ काटे हुए (finely chopped and almonds cashew)


मिल्कशेक बनाते समय पके हुए केलो का इस्तेमाल करे.

banana,केले
Banana


समय
(Time required to make Banana milkshake)

  • बनाना मिल्क शेक बनाने के लिए केवळ -१० मिनिट लगते है. आप इसे सुभह के वक्त  बहुत कम समय मैं आसानी से  बना सकते हो.

विधि  (Steps on how to make banana milkshake)

  1. बनाना को छील कर छोटे छोटे टुकड़े मैं काट दीजिये, फिर मिक्सर के बर्तन मैं काटा हुआ बनाना, चमच शहद, चमच वेलची पाउडर, दूध और २ चमच चीनी डालकर मिक्सर मैं अच्छी तरह से पीस लीजिये.
  2. फिर उसमे - बर्फ के टुकड़े (ice cubes) डालकर और एक बार मिक्सर मैं पीस लीजिये.
  3. फिर पीसा हुआ मिश्रण ग्लास मैं निकाल लीजिये और उसके ऊपर बारीक़ काटे हुये बदाम और काजू डालिये और ये हमारा टेस्टी (testy) बनना मिल्कशेक बिलकुल रेडी है.( मिल्कशेक ग्लास मैं निकालने से पहिले  चेक(check) कीजिये की बनाना अच्छी तरह से बारीक़ पीसा है या  नहीं. अगर बनाना बारीक़ नहीं पीसा है तो फि से मिक्सर मैं अच्छी तरह से पीस लीजिये.) 

सुझाव (Tips)

  1. चमच शहद डालने से बनाना मिल्कशेक का स्वाद  बहुत अच्छा होता है.
  2.  अगर आपको जायफल पसंद है तो आप मिल्कशेक बनाते समय पिंच जायफल पाउडर डाल सकते हो .
  3.  अगर आपको मीठा पसंद है तो आप ज्यादा चीन डाल सकते हो( ध्यान रखे बनान भी मीठा होता है तो चीनी आप अपने हिसाब से डालिये.)
banana milkshake in hindi