कोल्ड कॉफ़ी (Cold brew at home)


iced coffee cup,coffee cold
Cold Coffee

कॉफ़ी पीना हर किसी को पसंद होता है, गर्मी के दिन मैं तो कुछ ठंडा पिने का बहुत मन होता और कोल्ड कॉफ़ी पीनी हो तो हम अक्सर बाहर जाते है, परंतु हम ये कोल्ड कॉफ़ी -१० मिनिट मैं घर पर भी बना सकते है
कोल्ड कॉफी बनाने के किये सामग्री भी ज्यादा नहीं लगती तो हम इसे कभी भी घर पर बना सकते है. कई बार बच्चे दूध पीकर बोर हो जाते है तब हम उन्हें कोल्ड कॉफ़ी बनाके दे सकते है, कोल्ड कॉफ़ी मैं दूध होता और ये हेल्थ के लिए बहुत सेहतमंद होता है.

सामग्री (Ingredients for Cold coffee)

ग्लास दूध  [1 glass milk]

चमच कॉफ़ी  [1 tbsp Coffee]

चमच चीनी [2 tbsp sugar]

१ चमच चॉकलेट सीरप [1 tbsp chocolate syrup]

६-७ बर्फ के टुकड़े [6-7 ice cube]


समय (Time Required to make Cold coffee)

  • कोल्ड कॉफ़ी बनाने मैं बहुत ही आसान होती है, इसे बनाने के लिए केवल -१० मिनिट लगते है.

विधि (Steps on how to make cold coffee)

  1.  दूध को उबालकर ठंडा करने फ्रीज मैं रखे.[आप यहाँ ठंडा दूध का भी इस्तेमाल कर सकते है.]
  2.  दूध ठंडा होने के बाद मिक्सर के जार मैं डाले फिर उसमे चमच कॉफ़ी, चीनी और बर्फ के तुकडे डालकर मिक्सर - मिनिट तक अच्छी से पीस लीजिये.
  3. अब ये हमारी कोल्ड कॉफ़ी बिलकुल रेडी (ready) है.
  4. अब एक ग्लास मैं चॉकलेट सीरप को डाले( चॉकलेट सीरप डालते समय ग्लास के कोनो पे डालने से अच्छा दिखता है) फिर उसमे तैयार किई कोल्ड कॉफ़ी डालकर सर्वे (serve) करे.
Cold  coffee
अगर आप को मीठा खाना ज्यादा पसंद है तो चीनी ज्यादा डाल सकते हो.