गुलाब जामुन (Gulab Jamun)

gulab jamun,gulabjamun, gulanjaam
Gulab jamun
खोया(मावा ) गुलाब जामुन की आसान रेसिपी, गुलाब जामुन मुँह मैं डालते ही पिघल जाने वाली रेसिपी.   
ये एक उत्तर भारत मै खासकर बनने वाली मिढ़ाई है.अकसर हम शादियों मै या किसी त्यौहार पर गुलाब जामुन खाते है, लेकिन अब आप कभी भी घर पर स्वादिष्ट गुलाब जामुन बना सकते हो. गुलाब जामुन बनाने मैं बहुत ही आसान होते है तो चलिए हम इसकी रेसिपी देखते है.


सामग्री
(Ingredients for Gulab Jamun)


२५० ग्राम खोया (मावा) [250 gm khoya]

/ कप मैदा  [1/4 cup Maida]

  कप चीनी [2 cup sugar]

कप पानी  [3 cup water]

/ टीस्पून इलायची पाउडर [1/2 tbsp coriander powder]

तेल(गुलाब जामुन तलने के लिए तेल या घी) [oil]

१ पिंच बेकिंग पाउडरm[1 pinch baking powder]

समय (Time required to make gulab jamun)

  • गुलाब जामुन बनाने के लिए केवल २०-२५ मिनिट लगते है

विधि (Steps on how to make Gulab Jamun))   

  • पहिले हम गुलाब जामुन के लिए चाशनी बनाते है.

  1.    एक बर्तन मैं कप चीनी, कप पानी और / टीस्पून इलायची पाउडर डालकर गॅस पर रखे, जब चीनी पानी मैं अच्छे से मिल जाये तो आंच को माध्यम कर दीजिये,और इसे तब तक उबालने दे जब तक चाशनी चिपचिपी हो जाये, बीच मैं कभी कभी चमच से हिलाते रहे, जब चाशनी चिपचिपी हो जाये तब गॅस बंद कीजिये.ये प्रोसेस(Process) होने के लिए १२-१५ मिनिट लगते है.
  2.    खोया को कदूकस कर लीजिये फिर उसमे / कप मैदा छानकर डालिये और उसमे पिंच बेकिंग पाउडर डालकर हाथ से अच्छी से मिक्स कीजिये और आटे को नरम बना दीजिये(अगर जरुरत पड़े तो उसमे कुछ टीस्पून दूध डालकर आटा(खोवा) नरम कीजिये,  ध्यान रखे खोया मै पहिली से ही दूध की मात्रा होती है इसलिए जरुरत पड़े तो ही आप ऊपर से दूध डाल लीजिये.)
  3.   फिर हात पर थोड़ा तेल लगा दीजिये और छोटे छोटे गोले बना दीजिये (ध्यान रखे गोलों मैं दरार नहीं होनी चाहिए, अगर दरार पड़ रही है तो आटे मैं थोड़ा दूध मिलाकर पहिले आटा नरम कीजिये और फिर उसके गोले बना दीजिये)
  4.     कड़ाई मैं तेल डालकर गॅस पर गरम होने के लिए रखिये तेल गरम होने के बाद गॅस को मध्यम आंच पर कीजिये फिर उसमे तैयार किये हुए गुलाब जामुन डालकर मध्यम आंच पर सुनेहरा रंग होने तक तलिये, ऐसी तरह सरे गुलाब जामुन को तल लीजिये.
  5.   कभी भी गरम गुलाबजामुन को चाशनी मैं मत डालिये वार्ना वो आकर मैं छोटे हो जायेगे.
  6.   गुलाब जामुन ठंडे होने के बाद चाशनी मैं डालिये(गुलाब जामुन चाशनी मै डालने से पाहिले चाशनी गुनगुनी गरम होनी चाजिये.)
  7.   लीजिये हमारे टेस्टी गुलाब जामुन खाने के लिए बिलकुल तैयार है.
Gulab jamun
सुझाव [Tips]

  1. गुलाब जामुन तलते समय मध्यम  आंच पर तले [ गुलाब जामुन को बड़ी आंच पर तलने से अंदर से पक्कते नहीं है.]
  2. गुलाब जामुन तलने के बाद ठंडे होने के बाद ही चाशनी मै डाले [तब चाशनी गुनगुनी गरम होनी चाहिए.]
  3.  अगर गुलाब जामुन तलते समय फुट जाए तो उसमे थोड़ा थोड़ा मैदा मिलकर आटे को अच्छे से नरम कीजिये.