अंडा रोल (Easy Recipe of Egg roll)



अंडा रोल की बहुत सारी अलग-अलग रेसिपीज (Recipes) हैयहाँ पे मैं बहुत ही आसान रेसिपी बताने वाली हु, ये रेसिपी आसान ही नहीं बल्कि स्वाद मैं भी बहुत स्वादिष्ट लगती है|.बच्चों के टिफ़िन के लिए ये बहुत ही अच्छा ऑप्शन (Option) है, बच्चो को ये अंडा रोल बहुत पसंद आता है. तो आप इसे जरूर बना के देखे.

सामग्री (Ingredients for Egg Roll)


१/२  कप मैदा (1/2 cup white flour)

  अंडे (2 eggs)

  प्यास (1 onion)

/ खीरा (1/2 cucumber)

हरी मिर्च (1 green chills)

टीस्पून  चिल्ली सॉस  (1 tbsp chili saus)

टीस्पून टमॅटो केचप (2 tbsp tomato ketchup)

/ टीस्पून चाट मसाला पाउडर  (1/3 tbsp chat masala powder)

छोटा चमच नीबू का रस (lemon juice)

नमक स्वादानुसार (Salt)

तेल (oil)


 समय (Time required to make egg roll)
  • ये अंडा रोल (egg roll) बनाणे के लिए केवल २५-३०  मिनिट लगते है |

तैयारी (Preparations)

  •  प्यास और खीरा को लंबा आकार मैं बारीक़ काटिये.
  • हरी मिर्च को भी बारीक़ काट लीजिये.

विधि (Steps on how to make egg roll)

  1. अंडा रोल बनाने के लिए सबसे पहिले हम आटे को गूढ़ लेते है, अब एक बर्तन मैं मैदा लीजिये उसमे नमक और तेल डालकर और हात से अच्छी तरह मिक्स कीजिये, आटे मैं आवश्यकता नुसार पानी डालकर आटे को गूढ़ लीजिये ( - मिनिट तक आटे को हात से अच्छी तरह गूढ़ लीजिये और मुलायम बनाये) अब गूढे हुये आटे को १५ मिनिट तक बाजु मैं रख दे.
  2. एक बॉउल मैं दो अंडे को फोड़ दीजिये और उसमे थोड़ा नमक डालकर मिक्स कीजिये  (ध्यान रखे आटा गूढ़ ते समय हमने आटे मैं नमक डाला था, थोड़ा ही नमक अंडो मैं डाले.)
  3. १५ मिनिट के बात गूढे हुए आटे के मध्यम साइज के गोले बनाये,  और तेल की साहयतासे आटे को बेल दीजिये (रोटी की तरह बनाये).
  4.  गैस पर प्यान को गरम करने रखे, प्यान गरम होने के बात आंच धीमी करे और बेली हुई रोटी को धीमी आंच पर तेल लगाकर दोनों बाजुसे  सीख लीजिये और बाहर निकाल दीजिये.
  5. प्यान मैं - चमच तेल डालिये और तैयार किया अंडे का मिश्रण डालिये धीमी आंच पर अंडे को - मिनिट पकने दीजिये - मिनिट के  बाद अंडे के ऊपर के बाजु रोटी  डालिये और अंडे को हलके हात से पलट दीजिये, और दूसरी बाजु को भी - मिनिट तक पकने दे और बाहर निकालकर प्लेट पर रखे.
  6.  अब उसके ऊपर काटा हुआ प्यास ,खीरा, बारीक़ कटी हुई  हरी मिर्च डालिये फिर उसके ऊपर थोड़ा चाट मसाला, चिल्ली सॉस, टोमेटो सॉस और नीबू निचोड़ दीजिये फिर हलके हात से रोटी को रोल कीजिये .
  7. अब ये हमारा अंडा रोल खाने के लिए बिलकुल रेडी (ready) है.| स्वाद मैं ये रोल बहुत ही लज्जतदार लगता है.
मैंने अंडा रोल को बनाने के लिए दो अंडे का इस्तेमाल किया है.

कैसे परोसे (How to serve egg roll)

  • आप इस अंडा रोल को टोमेटो केचप (Ketchup) के साथ परोस सकते हो.

सुझाव (Tips)

  1.  मैदा के बजाय आप गेहू का आटा भी इस्तेमाल कर सकते हो.
  2. आप इस  मैं आपने पसंदिता वेजटेबल्स (जैसे की शिमला मिर्च, टोमेटो) डाल सकते हो.